क्या कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचा सकता है शराब, WHO ने बताई सच्चाई

 क्या कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचा सकता है शराब, WHO ने बताई सच्चाई

अम्बुज यादव

कोरोना वायरस की वजह से लगातार लोगों में डर बढ़ता चला जा रहा है। इसका नतीजा है कि आए दिन इससे जुड़ी कई तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं। यही नहीं लोग उसपर विश्वास भी कर रहे हैं। चीन से फैले कोरोना वायरस लगभग 100 देशों में अपना पैर पसार चुका है। वहीं भारत में भी इसके मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लोग कई तरह की अफवाहें भी सोशल मीडिया के माध्यम से उड़ा रहे है। स्थिति ऐसी है कि सोशल मीडिया पर अगर इससे जुड़ी कोई बात सामने आ रही है तो वह हवा की तरह फैल रही है औऱ लोग उसपर आंख बंद करके विश्वास भी कर ले रहे हैं। ऐसी ही एक अफवाह यह फैली थी कि शराब का सेवन करने वालों को कोरोना वायरस नहीं मार सकता है। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई और कितना झूठ है यह कोई नहीं जानता है। किसी को इस विषय में नहीं पता है फिर भी अफवाह फैलने पर इस पर लोग आंख बंद करके विश्वास कर रहे हैं। लेकिन अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसका भंडा फोड दिया है और क्या सच है यह लोगों को बताने का काम किया है।

पढ़ें- कोरोना वायरस का डर, एक युवक को बुखार होने पर गांव हुआ खाली

क्या शराब पीने से कोरोना वायरस से बचाव होता है?

सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैली थी कि अगर कोरोना वायरस के प्रकोप से बचना है तो शराब पीना शुरु कर दिजिए। लेकिन इस अफवाह में कितनी सच्चाई है यह कोई नहीं जानता है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात को नकारते हुए बताया कि शराब कोरोना से बचाने में सक्षम नहीं है। WHO के अनुसार शराब का सेवन मॉडरेशन में करना चाहिए। यही नहीं उसके अनुसार जो लोग शराब नहीं पीते हैं, उन्हें कोरोना वायरस से बचने के लिए शराब पीना नहीं शुरु करना चाहिए। क्योंकि कोरोना वायरस से शराब नहीं बचाता है।

इसके अलावा, शरीर पर शराब या क्लोरीन का छिड़काव करने से भी शरीर में पहले से ही प्रवेश किए गए वायरस को नहीं मारा जा सकता। 

ग्‍लोबल हेल्‍थ एजेंसी के अनुसार, ऐसे पदार्थों का छिड़काव कपड़े या आंखों और मुंह के लिए हानिकारक हो सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है, "ध्यान रखें कि शराब और क्लोरीन दोनों कीटाणुनाशक लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें उपयुक्त सिफारिशों के तहत ही उपयोग करने की आवश्यकता है।''

संगठन के अनुसार, नए कोरोनोवायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीका अल्‍कोहल बेस्‍ड हैंड सैनिटाइजर से हाथों को साफ करना या साबुन और पानी से हाथ धोना। 

क्‍या पानी पीने से भी कम हो सकता है कोरोना वायरस का खतरा

शराब पीने के अलावा और भी कई ऐसे मिथक हैं, जिन पर लोग विश्‍वास कर रहे हैं, जिसमें- गर्म पानी से नहाना कोरोना वायरस से बचाता है या फिर ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीना भी कोरोना वायरस से बचा सकता है। जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यह भी खुलासा किया है कि गर्म पानी से नहाने से नए कोरोनोवायरस रोग की रोकथाम नहीं होती है। इसके अलावा पानी पीना आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा है, लेकिन यह कोरोना वायरस के संक्रमण को नहीं रोकता। 

कोरोनावायरस से बचाव के टिप्‍स: 

  • कोरोना वायरस से बचाव के लिए सबसे जरूरी बात, जो WHO और सभी हेल्‍थ एक्‍सपर्ट भी बताते हैं, वह है अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं। इसके अलावा, अल्कोहल-बेस्‍ड सैनिटाइज़र का उपयोग करें। 
  • मैट्रो, बस या ऑटो में कहीं भी ट्रैवल के समय किसी भी चीज को पकड़ने या छूने से बचें। यदि आप कही भी किसी हैंडल को पकड़ते हैं, तो मुंह पर हाथ लगाने से बचें और सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल करें। 
  • खांसने और छींकने के समय, अपने मुंह और नाक को कोहनी से ढकें या एक टिश्‍यु का इस्‍तेमाल करें और उसे तुरंत बंद डस्‍टबिन में डाल दें। 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस से दूर रहना है तो ये गलतियां न करें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।